Class 8 Hindi Chapter 10 question answer कामचोर
NCERT Solutions for Class 8 Hindi Chapter 10 question answer कामचोर
NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 कामचोर are part of NCERT Solution for class 8th Hindi. Here we have given NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 कामचोर
पाठ 10 : कामचोर class 8 Hindi chapter 10 question answer
[NCERT Solutions for Class 8 Hindi Chapter 10]
कठिन शब्दार्थ- Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer )मोटे-मोटे -पले हुए बच्चों के लिए प्रयुक्त शब्द| हिलकर मेहनत करके| कामचोर- काम से जी चुराने वाला| दबैल -दबने वाला , फरमान- राजा, याचना- प्रार्थना , धुआंधार- तोड़, बेदम- श्वास लेना मुश्किल होना।
Claas 8th Hindi chapter 10 summary ?[
पाठ का सार ( Claas 8th Hindi chapter 10 summary ) इस कहानी में हास्य-व्यंग्य के रूप में बताया गया है कि पहले तो माता-पिता बच्चों को काम करते की नहीं जब उन्हें नौकरों को आदत हो जाती है तो उन्हें बुरा लगता है। फिर उनकी इच्छा होती है कि निठल्ले बच्चे कुछ काम करें। ऐसे में बच्चों का भी कसूर नहीं होता। वे चाहते हुए भी कार्यों को उल्टा सीधा करते हैं, क्योंकि उन्हें कार्य करने का ढंग तनिक भी नहीं सिखाया जाता है।
Claas 8th Hindi chapter 10 question answer pdf? [
पाठ्यपुस्तक के प्रश्न Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer )
प्रश्न 1 कहानी में मोटे मोटे किस काम के हैं?' किनके बारे में और क्यों कहा गया?
उत्तर-यह घर के आलसी बच्चों के लिए कहा गया है, क्योंकि वे हर काम के लिए नौकरों पर आश्रित रहते हैं। स्वयं कुछ भी काम नहीं करते हैं। वे अपने माता-पिता की - नगाहों में खा-पीकर मोटे हो रहे थे।
प्रश्न 2. बच्चों के ऊधम मचाने के कारण घर की क्या र्दशा हुई?Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer )
उत्तर-बच्चों के ऊधम मचाने के कारण घर में ऐसा लगने गा कि तूफान आ गया हो। घर के बर्तन इधर-उधर बिखर । सारे घर में मुर्गियाँ और भेड़ें खुलकर इधर-उधर घूमने गीं। घर में कीचड़ हो गया जिसमें दरी सनकर गीली हो । घर में पड़ी सब्जियों को भेड़ें खा गयीं।
3. Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer )
" या तो बच्चाराज कायम कर लो या मुझे ही रख ।" अम्मा ने कब कहा? और इसका परिणाम क्या हुआ?
नर-यह अम्मा ने तब कहा जब बच्चों के द्वारा घर में धम मचाने से भूचाल आ गया। इसका परिणाम यह हुआ अम्मा अपना सामान बाँध कर आगरा जाने को तैयार हो और अब्बा ने सभी बच्चों को कतार में खड़ा करके हिदायत दी कि अब कोई भी घर के काम को हाथ लगायेगा। यदि किसी ने भी घर का काम किया तो रात का खाना नहीं दिया जायेगा।
प्रश्न 4.Class 8 Hindi Chapter 10 question answer )
'कामचोर' कहानी क्या सन्देश देती है?
उत्तर-'कामचोर' कहानी यह सन्देश देती है कि माता- पिता को चाहिए कि बच्चों में घर का कार्य करने की आदत डालनी चाहिए। उन्हें निठल्ला बैठाकर नौकरों पर आश्रित नहीं करना चाहिए।
प्रश्न 5. क्या बच्चों ने उचित निर्णय लिया कि अब चाहे कुछ भी हो जाए, हिलकर पानी भी नहीं पियेंगे?
उत्तर- बच्चों द्वारा लिया गया यह निर्णय किसी भी दृष्टि से उचित नहीं था। क्योंकि इससे उनमें कामचोरी की प्रवृत्ति बढ़ेगी और वे और आलसी होते चले जायेंगे। अन्त में वे परिवार व समाज के लिए बोझ बन जायेंगे ।
कहानी से आगे-Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer )
प्रश्न 1. घर के सामान्य काम हों या अपना निजी काम, प्रत्येक व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुरूप उन्हें करना आवश्यक क्यों है?
उत्तर- घर के सामान्य काम हों या अपना निजी काम हो, प्रत्येक व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुरूप कार्य करना चाहिए। काम करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। उसका मन काम में लगा रहता है और उसमें काम करने की आदत पड़ जाती है।
प्रश्न 2. भरा-पूरा परिवार कैसे सुखद बन सकता है और कैसे दुःखद? 'कामचोर' कहानी के आधार पर निर्णय कीजिए।
उत्तर- जब घर के सभी सदस्य अपनी-अपनी क्षमता के | अनुसार मिलकर कार्य करें तब भरा-पूरा परिवार सुखद बन सकता है और जब कार्य के प्रति सचेत न रहकर आलस्य करें तब दुःखद बन सकता है। जैसे 'कामचोर' कहानी में पहले बच्चों से काम नहीं कराया गया। वे नौकरों पर ही आश्रित । रहे। इस कारण अम्मा-अब्बा को बच्चे निठल्ले लगने लगे। फिर एक-साथ उनका यह निर्णय लेना कि नौकरों के स्थान पर घर का सभी कार्य बच्चे ही करेंगे, उनके लिए दुःखदायी बन जाता है; क्योंकि बच्चों को कोई कार्य करने का सलीका ही नहीं होता। सारा घर तूफान आने की तरह बिखर जाता है।
प्रश्न 3. बड़े होते बच्चे किस प्रकार माता-पिता के सहयोगी हो सकते हैं और किस प्रकार भार? 'कामचोर' कहानी के आधार पर अपने विचार व्यक्त कीजिए।
उत्तर- बड़े होते बच्चे यदि माता-पिता के कार्यों में हाथ बटायें और घर के छोटे-मोटे कार्यों के लिए उन पर निर्भर न होकर खुद कर लें तो वे उनके सहयोगी हो सकते हैं। यदि वे पूरी तरह से माता-पिता पर निर्भर रहें तो कभी- कभी वे भार लगने लगते हैं। जैसे 'कामचोर' कहानी में घर के बच्चे उठकर पानी भी नहीं पीते हैं, हर छोटे से छोटे कार्य के लिए माता-पिता या नौकरों पर ही निर्भर रहते हैं।
प्रश्न 4. 'कामचोर' कहानी एकल परिवार की कहानी है। या संयुक्त परिवार की ? इन दोनों तरह के परिवारों में क्या-क्या अन्तर होते हैं?
उत्तर- 'कामचोर' कहानी संयुक्त परिवार की कहानी है, क्योंकि इसमें माता-पिता के अलावा बुआ, मौसी, चाचा आदि का भी जिक्र आया है। इन दोनों तरह के परिवारों में मुख्य रूप से यह अन्तर होता है—एकल परिवार में माता- पिता तथा उनके बच्चे ही रहते हैं जबकि संयुक्त परिवार में माता-पिता और उनके बच्चों के अलावा दादा-दादी, चाचा- चाची, ताऊ ताई और उनके बच्चे, बुआ आदि सभी साथ- साथ रहते हैं।
अनुमान और कल्पना-Class 8 Hindi Chapter 10 question answer )
प्रश्न 1. घरेलू नौकरों को हटाने की बात किन-किन परिस्थितियों में उठ सकती है? विचार कीजिए।
उत्तर- घरेलू नौकरों को हटाने की बात निम्नलिखित
परिस्थितियों में उठ सकती है— (1) जब नौकर काम करने के बजाय आलस्य करने लगे।
(2) जब नौकर मालिक को जवाब देने लगे और वेतन बढ़ाने की माँग करने लगे।
(3) घर में चोरी करने लगे या अधिक छुट्टियाँ लेने लगे।
(4) घर में आय के साधन कम हो जाएँ।
(5) घर का हर सदस्य अपना काम करने में स्वयं सक्षम हो जाए और नौकर की आवश्यकता महसूस न हो।
प्रश्न 2. कहानी में एक समृद्ध परिवार के ऊधमी बच्चों का चित्रण है। आपके अनुमान से उनकी आदत क्यों बिगड़ी होगी? उन्हें ठीक ढंग से रहने के लिए आप क्या- क्या सुझाव देना चाहेंगे?
उत्तर- उन बच्चों की आदत बिगड़ने का प्रमुख कारण उनका बचपन से नौकरों पर आश्रित रहना था। इसीलिए वे किसी कार्य को करना नहीं समझ पाये और न काम में रुचि ले नाये। उन्हें ठीक ढंग से रहने के लिए निम्न सुझाव दिये जा सकते हैं-
1) उन्हें घर के छोटे-छोटे कार्य करने की प्रेरणा दी जाए जिससे उनके मन में कार्य करने की भावना जागृत हो और श्रम की महत्ता से अवगत हो सकें।
(2) माँ-बाप के साथ कार्य में सहयोग करना बच्चों का दायित्व होता है। उन्हें ऐसा ज्ञान कराना आवश्यक है।
(3) आलस्य और कमजोरी से उत्पन्न शारीरिक दुष्प्रभावों से उन्हें परिचित कराया जाना चाहिए।
(4) गलत कार्य करने पर उन्हें डाँटने के स्थान पर समझाने का प्रयत्न किया जाना चाहिए।
(5) कार्य करने के प्रति उनका आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए।
(6) उनमें मिल-जुल कर कार्य करने की प्रवृत्ति का विकास किया जाना चाहिए।
(7) कार्य करते समय यदि कोई मुश्किल आ जाए तो उनका सहयोग करना चाहिए और उन्हें सिखाना चाहिए।
भाषा की बात-Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer )
-"धुली-बेधुली बाल्टी लेकर आठ हाथ चार थनों पर पिल पड़े।" धुली शब्द से पहले 'बे' लगाकर बेधुली बना है। जिसका अर्थ है 'बिना धुली'। 'बे' एक उपसर्ग है।
#बे' उपसर्ग से बनने वाले कुछ और शब्द हैं— बेतुका, बेईमान, बेघर, बेचैन, बेहोश आदि। आप भी नीचे लिखे उपसर्गों से बनने वाले शब्द खोजिए-
- प्र. 2. आ
- भर 4. बद
उत्तर-Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer )
उपसर्ग-उपसर्ग के मेल से बनने वाले शब्द
- प्र- प्रभाव, प्रदीप, प्रसन्न, प्रसिद्ध, प्रचलन, प्रस्थान ।
- आ - आजीवन, आदान, आयात, आगम, आगत।
- भर - भरपेट, भरपूर, भरसक ।
- बद - बदनाम, बदसूरत, बदचलन, बदमिजाज, बदरंग।
Extra board important questions
लघूत्तरात्मक प्रश्न-Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer )
प्रश्न 1. Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 mcq
"सारा घर धूल से क्यों अट गया?
उत्तर-बच्चे घर का काम गलत ढंग से करने लगे। उन्होंने फर्श पर बिछी दरी जो मिट्टी से सनी हुई थी, उसे झाड़ना शुरू किया था, इसलिए सारा घर धूल से अट गया था अर्थात् भर गया था।
प्रश्न 2. बच्चों का काम करने के सम्बन्ध में क्या विचार था?
उत्तर- जब बच्चों ने गलत तरीके से काम किया तो अम्मा ने सिर पीट लिया और बच्चों को डाँटने लगी। इस स्थिति(Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer ) को देखकर बच्चों ने कहा कि जब घर के बड़े-बूढ़े काम करने दें तो ही हम कार्य कर सकते हैं।
प्रश्न 3. भेड़ चाल से क्या अभिप्राय है? भेड़ों ने क्या ऊधम मचाया था?
उत्तर-भेड़ चाल से अभिप्राय है—एक को देखकर सभी वैसा करने लगे। दिन भर की भूखी भेड़ें दाने का सूप देखकर उस पर झपट पड़ी थीं। कुछ लकड़ी के दीवान पर चढ़ गयीं और कुछ पलंगों को फाँदती हुई बर्तनं गिराती हुई। आगे निकल गई।
निबन्धात्मक प्रश्न-Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 question answer )
प्रश्न 4. भैंस दुहने के लिए बच्चों ने क्या किया?
उत्तर-भैंस दुहने के लिए बच्चों ने भैंस के आगे और पीछे के पैरों को बाँधने का प्रयत्न किया। बच्चों ने भैंस के पिछले दो पैर चाचाजी की चारपाई के पायों से बाँध दिए और उसके दो अगले पैरों को बाँधने की तैयारी में भैंस चौकन्नी हो गयी और छूट कर भागने लगी, तो चाचाजी की चारपाई भी उसके साथ खिंचने लगी।
प्रश्न 5. अम्मा कहाँ जाने के लिए अपना सामान बाँधने लगी और क्यों?
Class 8 Hindi Chapter 10 question answer )
उत्तर-अम्मा अपने मायके आगरा जाने के लिए अपना सामान बाँधने लगी थीं, क्योंकि वे बच्चों के काम से परेशान हो गयी थीं। इसके साथ ही अब्बा की जिद थी कि बच्चे काम करें पर वे इस बात को सहन नहीं कर सकती थीं। प्रश्न 6. 'कामचोर' कहानी का मूल प्रतिपाद्य क्या है?Class 8 Hindi Chapter 10 question answer )
उत्तर- 'कामचोर' कहानी का मूल प्रतिपाद्य या उद्देश्य यह है कि प्रत्येक माता-पिता को अपने बच्चों में काम करने की आदत डालनी चाहिए, उन्हें कर्मठ तथा परिश्रमी बनाना चाहिए। बच्चों को कर्तव्य परायण होना चाहिए।
Post a Comment