Class 8 Hindi Chapter 3 Question Answer बस की यात्रा
NCERT Solutions for Class 8 Hindi Chapter 3 Question Answer बस की यात्रा
NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 3 Question Answer बस की यात्रा.Here we have given NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 3 बस की यात्रा.
प्रश्न-अभ्यास NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 3 Question Answer
NCERT Solutions for Class 8 Hindi Chapter 3 बस की यात्रा
प्रश्न-अभ्यास
प्रश्न- 1. कारण बताएँ
“मैंने उस कंपनी के हिस्सेदार की तरफ़ पहली बार श्रद्धाभाव से देखा।”
लेखक के मन में हिस्सेदार साहब के लिए श्रद्धा क्यों जग गई?
Answer-class 8 hindi chapter 3 question answer
लेखक ने साथी बस कंपनी के लिए सम्मान महसूस किया क्योंकि वह टायरों की स्थिति से परिचित होने के बावजूद बस चलाने का साहस जुटा रहा था। कंपनी का पार्टनर अपनी पुरानी बस की काफी तारीफ कर रहा था। संसार के मोह के कारण आत्मत्याग का ऐसा भाव दुर्लभ था, जिसे देखकर लेखक भाव विभोर हो गया और उसके मन में श्रद्धा का भाव जाग्रत हो गया।
प्रश्न-2. कारण बताएँ
“लोगों ने सलाह दी कि समझदार आदमी इस शाम वाली बस से सफ़र नहीं करते।”
लोगों ने यह सलाह क्यों दी?
Answer
लोगों ने लेखक को यह सलाह इसलिए दी क्योंकि वे जानते थे कि बस की हालत बहुत खराब थी। बस कब और कहाँ रुकेगी इसका कोई भरोसा नहीं होता, शाम ढलते ही रात हो जाती है और रास्ते में पता नहीं कहाँ रात बितानी पड़ती है। उनके मुताबिक यह डाकिन की तरह ही है।
प्रश्न- 3. कारण बताएँ
“ऐसा जैसे सारी बस ही इंजन है और हम इंजन के भीतर बैठे हैं।”
लेखक को ऐसा क्यों लगा?
Answer
बस चालक ने जब इंजन चालू किया तो पूरी बस में खड़खड़ाहट होने लगी। लेखक को लगा कि पूरी बस ही इंजन है। जैसे वह बस के अंदर बैठने के बजाय इंजन के अंदर बैठा हो। यानी जब इंजन चालू किया गया तो बस के यात्री इंजन के पुर्जों की तरह हिल रहे थे।
प्रश्न- 4. कारण बताएँ
”गज़ब हो गया। ऐसी बस अपने आप चलती है।”
लेखक को यह सुनकर हैरानी क्यों हुई?
Answer
बस की मौजूदा हालत देखकर ऐसी हैरानी जाहिर करना स्वाभाविक था। ऐसा नहीं लग रहा था कि बस चलेगी, लेकिन जब लेखक ने बस के ड्राइवर से पूछा तो उसने कहा कि यह बिल्कुल नहीं हिलेगा, यह अपने आप चलेगा।
प्रश्न- 5. कारण बताएँ
“मैं हर पेड़ को अपना दुश्मन समझ रहा था।”
लेखक पेड़ों को अपना दुश्मन क्यों समझ रहा था?
Answer
बस की जर्जर हालत के कारण लेखक को लगा कि कहीं भी बस का स्टेयरिंग टूट सकता है और ब्रेक फेल हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में लेखक को डर था कि कहीं उसकी बस किसी पेड़ से न टकरा जाए। जब एक पेड़ गुजरता था तो वह दूसरे पेड़ का इंतजार करता था कि कहीं बस उससे टकरा न जाए। यही कारण है कि लेखक हर पेड़ को अपना दुश्मन मानने लगा।
प्रश्न- 6. ‘सविनय अवज्ञा आंदोलन’ किसके नेतृत्व में, किस उद्देश्य से तथा कब हुआ था? इतिहास की उपलब्ध पुस्तकों के आधार पर लिखिए।
Answer
‘सविनय अवज्ञा आंदोलन’ महात्मा गाँधी के नेतृत्व में १९३० में अंग्रेज़ी सरकार से असहयोग करने तथा पूर्ण स्वाधीनता प्राप्त करने के लिए किया गया था।
प्रश्न- 7. class 8 hindi chapter 3 question answer
सविनय अवज्ञा का उपयोग व्यंग्यकार ने किस रूप में किया है? लिखिए।
Answer
‘सविनय अवज्ञा आंदोलन’ १९३० में में सरकारी आदेशों का पालन न करने के लिए किया था। इसमें अंग्रेज़ी सरकार के साथ सहयोग न करने की भावना थी।
लेखक ने ‘सविनय अवज्ञा’ का उपयोग बस के सन्दर्भ में किया है। वह इस प्रतीकात्मक भाषा के माध्यम से यह बताना चाह रहा है कि बस विनय पूर्वक अपने मालिक व यात्रियों से उसे स्वतंत्र करने का अनुरोध कर रही है।
NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant
भाषा की बात class 8 hindi chapter 3 question answer
प्रश्न- 1. बस, वश, बस तीन शब्द हैं – इनमें बस सवारी के अर्थ में, वश अधीनता के अर्थ में, और बस पर्याप्त (काफी) के अर्थ में प्रयुक्त होता है,
जैसे – बस से चलना होगा।
मेरे वश में नहीं है।
अब बस करो।
उपर्युक्त वाक्यों के समान वश और बस शब्द से दो-दो वाक्य बनाइए।
Answer
वश – आज-कल के बच्चों को समझाना सबके वश की बात नहीं।
वश – भगवान की करनी मनुष्य के वश में नहीं।
बस – बस करो, कितना खाओगे?
बस – बस करो, इतना काफी है।
प्रश्न- 2. “हम पाँच मित्रों ने तय किया कि शाम चार बजे की बस से चलें। पन्ना से इसी कंपनी की बस सतना के लिए घंटे भर बाद मिलती है।”
ऊपर दिए गए वाक्यों में ने, की, से आदि वाक्य के दो शब्दों के बीच संबंध स्थापित कर रहे हैं। ऐसे शब्दों को कारक कहते हैं। इसी तरह दो वाक्यों को एक साथ जोड़ने के लिए ‘कि’ का प्रयोग होता है।
कहानी में से दोनों प्रकार के चार वाक्यों को चुनिए।
Answer
कारक शब्द से निर्मित वाक्य –
- यह समझ में नहीं आता कि सीट पर हम बैठे हैं या सीट हम पर बैठी है।
- नई नवेली बसों से ज़्यादा विश्वसनीय है।
- यह बस पूजा के योग्य थी।
- बस कंपनी के एक हिस्सेदार भी उसी बस में जा रहे थे।
प्रश्न- 3.class 8 hindi chapter 3 question answer
“हम फ़ौरन खिड़की से दूर सरक गए। चाँदनी में रास्ता टटोलकर वह रेंग रही थी।”
दिए गए वाक्यों में आई ‘सरकना’ और ‘रेंगना’ जैसी क्रियाएँ दो प्रकार की गतियाँ दर्शाती हैं। ऐसी कुछ और क्रियाएँ एकत्र कीजिए जो गति के लिए प्रयुक्त होती हैं, जैसे – घूमना इत्यादि। उन्हें वाक्यों में प्रयोग कीजिए।
Answer
टहलना – दादाजी को टहलना अच्छा लगता है।
चलना – चलना सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।
प्रश्न- 4. “काँच बहुत कम बचे थे। जो बचे थे, उनसे हमें बचना था।”
इस वाक्य में ‘बच’ शब्द को दो तरह से प्रयोग किया गया है। एक ‘शेष’ के अर्थ में और दूसरा ‘सुरक्षा’ के अर्थ में।
नीचे दिए गए शब्दों को वाक्यों में प्रयोग करके देखिए। ध्यान रहे, एक ही शब्द वाक्य में दो बार आना चाहिए और शब्दों के अर्थ में कुछ बदलाव होना चाहिए।
(क) जल (ख) हार
Answer
(क) जल – मीना गरम जल से बुरी तरह जल गई।
(ख) हार – यह प्रतियोगिता के इस पड़ाव में जिसकी जीत होगी उसे मोतियों का हार मिलेगा और जिसकी हार होगी वह प्रतियोगिता के बाहर हो जाएगा।
प्रश्न- 5. बोलचाल में प्रचलित अंग्रेजी शब्द ‘फर्स्ट क्लास’ में दो शब्द हैं – फर्स्ट और क्लास। यहाँ क्लास का विशेषण है फर्स्ट। चूँकि फर्स्ट संख्या है, फर्स्ट क्लास संख्यावाचक विशेषण का उदाहरण है। ‘महान आदमी’ में किसी आदमी की विशेषता है महान। यह गुणवाचक विशेषण है। संख्यावाचक विशेषण और गुणवाचक विशेषण के दो-दो उदाहरण खोजकर लिखिए।
Answer
संख्यावाचक विशेषण – चार, आठ, दस
गुणवाचक विशेषण – चाँदनीरात, समझदार आदमी
Post a Comment